व्हाट्सएप्प के मैसेज कहि आपको जेल न पहुंचा दें

साइबर क्राइम या महज एक बेबकूफी

सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल दिनों दिन बढ़ते ही जा रहा है। जहां एक तरफ सोशल मीडिया के कारण आपके काम आसान होते जा रहे है तो वही दूसरी तरफ फ़र्ज़ी पोस्ट के कारण लोगो की परेशानियाँ भी बढ़ती जा रही है।
देश एक तरफ जहां डिजिटल युग मे प्रवेश कर चुका है वही दूसरी तरफ आज भी लोग अंधविश्वास और लालच की दुनिया मे जी रहे है। कुछ लोगो को गुलामी की इतनी आदत हों गई है किसी भी पोस्ट को बिना सोचे समझे, बिना वेरीफाई किये उसे सब जगह फॉरवर्ड करके वायरल कर देते है जिसका समाज पर एक बुरा असर पड़ता है।

कुछ लोग फ़र्ज़ी लिंक में रजिस्ट्रेशन करके आतंकवादियों और साइबर क्राइम करने वालो की मदद करते रहते है क्योकि उन्हें लगता है कि एक बार कोशिश कर ले शायद कुछ मिल जाये। ये जितने भी फ्री गिफ्ट, ऐप अपडेट आदि के लिंक शेयर होते हैं ये सब वायरस होते हैं। क्लिक करते ही मोबाईल में से सूचनाओं को चुरा लेते हैं। कई बार बैंक खाता खाली हो जाता है तो कई बार दूसरों के मोबाईल में अपने आप मैसेज , वीडियो, फ़ोटो जाने लगते हैं। और ये लिंक तभी एक्टिव होते है जब आप उस पर क्लिक करते है। 

देश की जनता से ये निवेदन है कि कृपया जागरूक बने, बिना पूरी और सही जानकारी मिले किसी भी लिंक में अपनी पर्सनल जानकारी न भरे और न ही किसी ग्रुप में फॉरवर्ड करें। साथ ही जो आपको ऐसे पोस्ट भेजते है उनको भी इसकी सूचना दे।

देश के लिए आपसे विनम्र निवेदन है कि ऐसे मैसेजों को तुरन्त delete for everyone कर देना चाहिए साथ ही सोशल मीडिया ग्रुप के ये नियम बनाये कि कोई भी सदस्य ऐसे मैसेजों को फॉरवर्ड नही करेगा और बाकी लोगो को भी ये सलाह अवश्य देंगे।

अगर आपके किसी पोस्ट पर या फिर किसी पोस्ट को शेयर करने से किसी की भावना आहत होती है या दो समुदायों के बीच नफरत पैदा होती है, तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। भारतीय संसद ने साइबर क्राइम को रोकने के लिए साल 2000 में इनफॉर्मेशन एक्ट यानी आईटी एक्ट बनाया था और फिर 2008 व 2009 में इसे संसोधित किया गया। सूचना तकनीक कानून 2000 के तेरहवें अध्याय में 94 धाराएं हैं। इस कानून में कुछ आरोप दिए गए हैं, जिन पर कठोर दंड मिल सकता है।

इसके तहत अगर आप फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक, भड़काऊ या फिर अलग-अलग समुदायों के बीच नफरत पैदा करने वाला पोस्ट, वीडियो या फिर तस्वीर शेयर करते हैं, तो आपको 3 साल तक कि जेल हो सकती है साथ ही 5 लाख तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। 

अगर यही गलती दूसरी बार दोहराई गई तो 5 साल तक की जेल और 10 लाख तक का जुर्माना हो सकता है।

यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

1 Comments

  1. Thnku bhaiya bahut achi jankari hai hum bhi inko follow krte hai..

    ReplyDelete

Thankyou for your comment